शनिवार, 21 अप्रैल 2007

सपने के बाद

दिनों बाद ऐसे अचानक उठकर
क्यों फिर सोने का मन करता है
क्यों फिर आलस में डूब जाने को मन करता है
क्यों फिर मन डरता है
क्यों फिर पढ़ने का मन नहीं करता है
क्या था वो बैठा हुआ शेर एक
क्या थे वो भागते हुई चीते दो
क्यों था मैं उन्ही की तरफ भागकर निकलता
क्यों था वो एक ही रास्ता
फिर क्यों था मैं चिल्लाया
फिर क्यों थे वो मुझे रहे देखते
क्यों कहा नानी ने आया क्या ऐसे
न आता तो क्या था
क्या दूँ मैं ऐसे उठकर उत्तर
क्यों था न मैं थोड़ा और सोया हुआ
क्यों था न मैं थोड़ा और डरा हुआ
क्यों था ये रात का सफ़र
क्यों था ये रात का अन्तिम प्रहर
क्यों दी उस मुर्गे ने बाँग
क्यों थी वो घुटनभरी गर्मी
क्यों हूँ मैं ऐसे बैठा हुआ
डरा, सहमा कुछ लिखता हुआ
किस तरफ कर रहा ये इशारा
क्यों नहीं दिख रहा अब भी किनारा
क्यों है ये निरंतर उठाता हुआ धुआँ
क्यों नहीं मन करता उत्तर खोजने को
क्यों कर रहा मन फिर सोने को
… और मैंने मन की बात मन ली।


- नीरज मठपाल
जनवरी, २००५

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें